Monday, April 9, 2012

मिलिये मैनपुरी नगर पालिका के अध्यक्ष पद के युवा उम्मीदवार श्री हृदेश सिंह से

मैनपुरी नगर पालिका के चुनाव होने को है ... ऐसे मे यह चर्चा जोरों पर है कि अब की बार पालिका अध्यक्ष कौन बनेगा ??

आइये आज आपको मिलवाते है एक ऐसे ही उम्मीदवार से जो इस बार के नगर पालिका चुनावो मे अपनी किस्मत आजमाने को पूरी तरह से तैयार है ...  और वो है श्री हृदेश सिंह , ब्यूरो चीफ , हिन्दुस्तान , मैनपुरी |

वैसे हृदेश मैनपुरी नगर की जनता के लिए कोई नया नाम नहीं है ... मैनपुरी के मेदेपुर गाँव में जन्मे पले बड़े हृदेश ने किताबी ज्ञान मैनपुरी,आगरा,गाजियाबाद और दिल्ली में लिया |
दुनियादारी की समझ हुई तो बी ऐ की पढाई के साथ ही दैनिक जागरण मैं ५०० रुपये में नौकरी की जबकि इनका पूरा परिवार प्रसाशनिक सेवा में है | घर में बड़े भाई और पुरा परिवार के प्रसाशनिक सेवा में होने के बाद भी इन्होने प्रसासनिक सेवा की तेयारी करने की बजाये पत्रकारिता करने की ठानी और बरस २००४-५ में  भारतीय जन संचार संसथान नई दिल्ली से डिग्री ली| कुछ समय डीडी न्यूज़ में भी काम किया | देहरादून अमर उजाला में सब-एडिटर बन काम किया,फ़िर बी ऐ जी फिल्म्स,न्यूज़ २४ आदि चैनल्स में भी अनुभव लेते रहे | इन सब के बावजूद हमेशा ही इनको यह लगता रहा कि मेरा असली काम इन जगहों पर नहीं परन्तु कही और है ........................पर कहाँ ???
 
बहुत सोचने पर जवाब मिला मैनपुरी !!!

जिसको भी बताया उसीने मजाक उडाया | पर किसी ने ठीक ही कहा है कि
"रौशनी गर खुदा को हो मंज़ूर , आंधियो में चिराग जलते है ||"

आप मैनपुरी वापस आ गए| मैनपुरी की जनता को जागरूक बनाने के मकसद से
सत्यम न्यूज़ चैनल की शुरुआत की। शुरूआती मुश्किलात के बाद हृदेश और उनका सत्यम न्यूज़ चैनल दिन रात उन्नति के पथ पर बड़ता रहा |

मैनपुरी जैसे पिछडे जनपद में पत्रकारिता के जरिये लोगों को आवाज़ बलन्द करने के लिए
नेशनल जोय्तिबा फूले फेलोशिप अवार्ड मिला साथ - साथ बेस्ट जर्नलिस्ट ऑफ़ दा इयर और बेस्ट यंग जर्नलिस्ट अवार्ड भी मिले| मैनपुरी का नाम पुरे विश्व में रोशन हो यही उनका मकसद है ||

आजकल हृदेश लोकप्रिय हिंदी दैनिक अखबार 'हिन्दुस्तान' के मैनपुरी कार्यालय में 'ब्यूरो चीफ' के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे है | 

 
 आइये मिलते है हृदेश सिंह से ...


·  हृदेश , नमस्कार ... कैसे है आप ?? 

मैं बिलकुल ठीक हूँ ... आप कैसे हैं? 

·  मैं भी बिलकुल ठीक हूँ एक बात बताएं आजकल  शहर मे यह खबर ज़ोरों से फैली हुयी है कि आप मैनपुरी नगर पालिका के अध्यक्ष पद के लिए अपनी दावेदारी पेश करने वाले है ... क्या यह सच है ??? 

जी बिलकुल सच है मुझे यकीं नहीं था कि मैनपुरी की जनता मुझे इतना स्नेह करती है..आप जैसे मित्रो और नगर के काफी गणमान्य लोगों का जबरदस्त दवाब है कि मैं दावेदारी पेश करूँ और जब इतने लोगो को मुझ से इतनी उम्मीद है तो भला मैं कैसे न कह सकता हूँ !
·  

·  सब से पहले तो हमारी शुभकामनायें लीजिये अपने इस निर्णय के लिए ... फिर ज़रा यह बताएं कि अचानक पत्रकारिता छोड़ राजनीति में  आने का कैसे सुझा आपको ? 

पत्रकारिता को छोड़ने कभी सवाल ही नहीं उठता.में आखरी साँस तक पत्रकारिता करना चाहता हूँ. जनता की सेवा हमेशा की है और आगे भी करनी है  .इसलिए प्रभावी और सीधा मध्याम तलाश कर रहा हूँ ..देखिये किस हद तक सफल होता हूँ !.

·  आपको लगता है मैनपुरी शहर की जनता आप जैसे किसी युवा उम्मीदवार पर इतना भरोसा कर पाएगी ? 

क्यों नहीं ... पूरा देश में देख लीजिये माहौल युवाओ का ही है जगह जगह बदलाव हो रहा है. और युवा बदलाव के सबसे बड़े समर्थक होते  हैं. युवाओं ने अपनी प्रतिभा से यह साबित किया है कि जरुरत पड़ने पर वो राजनीती भी कर सकते हैं ... युवाओ को पीछे रख कर कोई भी देश या समाज तरक्की नहीं कर सकता !


·  मैनपुरी को ले कर आपके मन मे क्या विचार है विस्तार से बताएं ? 

हर मैनपुरी वासी की तरह मैं भी मैनपुरी को विकसित होते देखना चाहता हूँ.यहाँ सब कुछ है..सबसे बड़ी बात लोगों मैं जूनून है कुछ बेहतर करने का.जरुरत है उन्हें मौका देना की.यहाँ आदर्श माहौल तैयार करने की जरुरत है ताकि लोगों का हर स्तर पर विकास हो सके.

·  आपके हिसाब से मैनपुरी शहर की सब से बड़ी समस्या क्या है और उसको कैसे दूर किया जा सकता है ?
 
बिजली पानी सड़क तो मेन दिक्कत है ही.इसके अलावा अतिक्रमण.
संकरी सड़कें और नालियां भी बड़ी समस्यां है.गंदगी के लिए भी अधिक काम करने की जरुरत है. जनता में इन समस्याओ के प्रति जागरूकता काफी हद तक समस्या को हल कर देगी ... क्यों कि सच कहें तो यह सब समस्या हमारी खुद की खड़ी की हुयी है !

·  चुनाव के लिए क्या प्लानिंग है आपकी ? 

ये शहर मेरा है मुझे इसकी खामियां और खूबियाँ बखुब पता है इस लिए कोई खास प्लानिग की जरुरत नहीं है.बस हर एक से मुलाकात  हो.लोग मुझे समझ सकें.हर बंदा दिल से मुझे चुने यही कोशिश  है ... कोई दबाव या मजबूरी नहीं !

·  आपकी चुनावी रणनीति मे जातिगत समीकरण कितना महत्व रखते है ?
 
किसी भी तरह का चुनाव हो जातपात से ऊपर उठ कर देखना चाहिए.इस सोच से विकास पर असर पडता है.मेरा यही मनाना है कि सब चुने और सही चुने.

·  आजकल नेताओ की छवि कुछ अच्छी नहीं ... ऐसे मे आप ऐसा क्या अलग करेंगे की जनता की निगाह मे आपकी छवि न बिगड़े ? 

छवि आपके गुणों से बनती है.गुण ज्ञान.संस्कार से आते है.अगर आप में ये हैं तो जनता की नज़र मे आपकी छवि ठीक होगी और मुझे गर्व है कि मेरे संस्कार और गुण विरासत में मिले है ... मैनपुरी में शायद ही कोई मेरी या मेरे परिवार की छवि पर कोई उंगली उठाये ... हम लोग जमीनी लोग है साहब !


·  अक्सर लोग नेता बनने के बाद आम जनता की पहुँच से दूर हो जाते है ... बुरा न मानिएगा पर क्या आपका भी यही हाल होगा ? 

भाई आप से किसने कह दिया कि मैं नेता बनना चाहता हूँ मैं ऐसा कोई सपना नहीं देखा रहा ... मैं शुरू से ही जनता के साथ रहा हूँ और आगे भी रहूँगा जनता से दूर रह कर कभी भी जनता कि भलाई नहीं की जा सकती जहाँ मामला जनहित का हो आज भी मैं २४ घंटे उपलब्ध हूँ और आगे भी रहूँगा !


·  आप खुद युवा है तो जाहिर है आपको युवाओ से काफी उम्मीद भी होगी इस चुनाव मे ... और उनको आपसे ... कुछ कहना चाहेंगे उनसे ? 

मैनपुरी का युवा अब किसी से पीछे नहीं है.नई सोच के साथ युवा आगे बढ़ रहा है.उनका सही मार्ग दर्शन उन्हें बेहतर माहौल देना प्राथमिकता में शामिल है मेरे सिर्फ इतना कहना है उनसे कि हम सब को साथ काम करना है और बहुत काम करना है ताकि अपने मैनपुरी को सच में एक आदर्श जनपद बना सकें !


·  अगर एक उम्मीदवार के तौर पर देखा जाये तो 10 मे से कितने नंबर देंगे आप खुद को ... और क्यों ?

 कठिन सवाल है ये...फिर भी मैं अपने आप को दस नम्बर देना चाहूँगा ... क्यों कि मेरी नियत में कोई खोट नहीं है ... मेरा मकसद सिर्फ मैनपुरी की जनता की सेवा करना है !


·  चलिये हमने माना आप जीत गए ... कुछ बताए अपने प्लान के बारे मे जो आपने सोचा हो आप करना चाहेंगे अपने मैनपुरी शहर के लिए 

मैनपुरी शहर को देश का पहला वाई फाई और हाई फाई शहर के रूप में विकसित करना चाहता हूँ.अगर आप सभी का सहयोग और आशीर्वाद मिला तो ... जानता हूँ बहुत आगे की सोच रहा हूँ पर यह भी सत्य है बिना कोशिश किये कभी भी कामयाबी नहीं मिलती ... अगर हम सब साथ कोशिश करें तो यह सपना भी सच होगा ... इंशाल्लाह !
 
बहुत बहुत धन्यवाद आपका जो आपने इतनी व्यस्तता के बाद भी मुझे समय दिया ... उम्मीद है आपका अगला इंटरव्‍यू जब मैं लूँगा तब आप को मैनपुरी नगर पालिका अध्यक्ष के रूप में ही संबोधित करूँगा ... मेरी शुभकामनाएं आपके साथ है !
 
धन्यवाद शिवम् जी ... बहुत बहुत आभार आपका ! 

8 comments:

vikram7 April 10, 2012 at 4:32 PM  

अच्छी शुरवात ,बधाई

Pushpendra Singh "Pushp" April 11, 2012 at 3:01 PM  

shubham ji
bahut hi achha sakshtkar hrdesh ji mainpuri ke suraj hai
hum sab unke sath hai
apko bahut bahut badhai

DINESH PAREEK April 15, 2012 at 9:50 AM  

आपकी सभी प्रस्तुतियां संग्रहणीय हैं। .बेहतरीन पोस्ट .
मेरा मनोबल बढ़ाने के लिए के लिए
अपना कीमती समय निकाल कर मेरी नई पोस्ट मेरा नसीब जरुर आये
दिनेश पारीक
http://dineshpareek19.blogspot.in/2012/04/blog-post.html

मधु कलश April 18, 2012 at 9:50 AM  
This comment has been removed by the author.
मधु कलश April 18, 2012 at 10:03 AM  

मेरा इंटरब्यू जरा ले लेते सरकार
बीबी से झगडा चले,कर देता प्रतिकार
कर देता प्रतिकार,सामने बोल न पाता
इसी बहाने मन की अपनें कह के जाता
सुन्दर प्रस्तुति

vikram7 May 16, 2012 at 12:14 AM  

Happy birthday

secondhand bicycles in uk May 19, 2012 at 7:40 PM  

used cycles london uk
Excellent Working Dear Friend Nice Information Share all over the world.God Bless You.
Bicycle shops in north London
cycle shops north in london

SM May 30, 2012 at 7:11 PM  

happy birthday
बहुत खूब

  © Blogger template 'A Click Apart' by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP