Saturday, February 19, 2011

कामकाज छोड़ टीवी से चिपके रहे क्रिकेट प्रेमी

शनिवार को विश्व कप क्रिकेट के शुरुआती मैच में भारत और बांग्लादेश के बीच टक्कर देखने के लिए क्रिकेट प्रेमी सारा कामकाज छोड़ टीवी से चिपके रहे। सरकारी कर्मचारी भी बहाने बनाकर मैच देखने के लिए दोपहर बाद ही अपने घरों पर पहुंच गए, जिससे दफ्तरों में सन्नाटा पसर गया।

शनिवार दोपहर 2 बजे ही घरों में काल बेल घनघना उठीं। पति देव को देख पत्‍ि‌नयां भी भौचक्की रह गयी। जैसे ही पति टीवी का रिमोट उठाकर मैच देखने बैठे तो पत्‍ि‌नयों को सारा माजरा समझ आ गया। हालांकि कई घरों में महिलाओं द्वारा सीरियल देखने को लेकर पतियों से तीखी नोंकझोंक भी हुई। वहीं वीक एंड के चलते भी सरकारी दफ्तरों में अधिकारी कर्मचारी दो बजते ही वहां से उठ लिये। दोपहर होते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर गया।
वहीं क्रिकेट प्रेमियों ने मैच शुरू होने से पहले नगर के मोहल्ला सोतियाना में हवन यज्ञ कर ईश्वर टीम इंडिया की जीत के लिए प्रार्थना की। हवन में शिवम सक्सेना, बबलू, सतेन्द्र सक्सेना, रजत सक्सेना, सत्यम सक्सेना, रोहित सक्सेना, ईशू सक्सेना, दीपक सक्सेना, विक्रम चन्द्र अधौलिया, राजेन्द्र प्रकाश सक्सेना, दीपू लाला, प्रणल सक्सेना, अभिषेक सक्सेना आदि उपस्थित थे।

वहीं नगर के लॉर्ड कृष्णा एजूकेशनल एकेडमी में ड्राइंग कॉम्पटीशन में जीतो इंडिया जीतो 2011 क्रिकेट व‌र्ल्डकप प्रतियोगिता आयोजित कर टीम इंडिया की जीत की दुआएं की गयी। विद्यालय के प्रबंधक डॉ. राकेश गुप्ता ने बच्चों को पुरस्कार वितरित किये। प्रधानाचार्य रॉकमन सक्सेना ने प्रतियोगिता समापन किया।

Friday, February 18, 2011

रेल बजट से मैनपुरी को कोई उम्मीद नहीं ...

मैनपुरी जिले में रेल सेवाओं के विस्तार का सपना कब हकीकत में बदलेगा, यह कहना अब मुमकिन नहीं लगता है। रेल बजट आने वाला है, मगर जनपद के लोगों को इससे हमेशा की तरह ज्यादा उम्मीद नहीं है।
अभी तक अलीगढ़ से कानपुर देहात के झींझक कस्बे तक नये ट्रैक की चर्चाऐं होती थीं। रेल मंत्रालय ने गजरौला से मैनपुरी तक लाइन सर्वे के आदेश भी दिये थे, लेकिन सर्वे का क्या हुआ किसी को पता नहीं हैं। चर्चा तो थी कि मैनपुरी में जंक्शन, कुरावली में स्टेशन और फिर किशनी की ओर भी रेल लाइन का बिछना जल्दी संभव हो जायेगा।
रेल मंत्रालय ने गजरौला से संभल, बदायूं और एटा होकर मैनपुरी तक रेल लाइन बिछाने के लिए हरी झण्डी दी थी। उत्तर रेलवे के मुख्य वाणिज्य प्रवन्धक बूटा सिंह ने एक पत्र भी उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव को भेजा। इस पत्र के माध्यम से मुख्य सचिव को बताया गया कि नॉर्दर्न रेलवे के सर्वे आर्गनाइजेशन को प्रदेश में चार रेल लाइनों का सर्वे करके उसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट देने को कहा गया। इसी आशय का एक पत्र मैनपुरी के डीएम को भी भेजा गया।
पूर्व में रेलवे दिल्ली-कानपुर के बीच यातायात भार कम करने के लिए अलीगढ़ से एटा, मैनपुरी, किशनी, बिधूना होकर कानपुर देहात के झींझक तक रेल लाइन की जरूरत बता चुका है। गजरौला से मैनपुरी के बीच रेल लाइन का सर्वे इसी का संशोधित रूप माना जा रहा है। हालांकि जिले के जन प्रतिनिधियों ने भी कभी इस मामले को दमदारी से नहीं उठाया।

ऐसे में रेल मंत्री खुद ही कुछ करें इस जिले के लिए ... ऐसा लगता तो नहीं !

Monday, February 14, 2011

शाकाहार अपनायें, डायबटीज से मुक्ति पायें - डा. मनोज कुमार जैन

बदलती जीवन शैली और खान पान के कारण आज डायबटीज बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। देश में 5 करोड़ व्यक्ति इसकी चपेट में हैं। ये मानसिक तनाव बढ़ती चर्बी और व्यायाम की कमी के कारण होती है। अगर हम अपने भोजन में एल्कालाइन युक्त शाकाहार खीरा, भिण्डी, प्याज, लहसुन, व हरी पत्तेदार सब्जीयां ले व खाने के बीच में 1/4 कप करेले का जूस ले तो रक्त तथा मूत्र शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाता है।
उक्त विचार मैनपुरी आये हुए नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय शाकाहार शोध संस्थान विशेषज्ञ डा. मनोज कुमार जैन ने व्यक्त किये। डायविटीज रोग पर चर्चा करते हुऐ डा. जैन ने कहा कि ये मेटाबालिज्म से सम्बंधित है, इसमें काब्रोहाइड्रेड और ग्लूकोज का आक्सीकरण पूर्ण रूप से नहीं हो पाता है। इसका मुख्य इंसुलिन की कमी है पैक्रियाज नाम का अंग इंसुलिन का सफ्राव करता है, जो ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित बनाये रखता है। रक्त में ग्लूकोज की मात्रा कम या ज्यादा हो जाती है। अगर अपने भोजन में भीगा अनाज, सलाद व हरी पत्तेदार सब्जी, फल शाकाहारी भोजन ले तो इस रोग पर काबू पाया जा सकता है।
डा. जैन ने शाकाहार को कलयुग का अमृत बताते हुए कहा कि शाकाहारी भोजन सर्वोत्तम है। आज पश्चिमी देशों की जनता शाकाहार की ओर आकर्षित हो रही है। इसका प्रमुख कारण शाकाहार व स्वास्थ्य व पर्यावरण की सुरक्षा है साथ ही अनेक असाध्य व कष्टकारी रोगों कैंसर, एचआईवी, गठिया, अल्सर, बवासीर में लाभ दायक साबित हो रहा है। डब्लूएचओ ने 180 प्रकार की बीमारियों के नाम अपने समाचार पत्र में प्रकाशित किये है। जो मांसाहार से फैलाती है। इन बीमारियों से सोलियम नामक कीड़े से होती है। यह कीड़ा सुअर का मांस खाने से उत्पन्न होता है। सुअर की एक प्रजाति से एच1 एन1 वायरस संक्रमण से फैलने वाली स्वाइन फ्लू ने आज पूरे विश्व को आतंकित कर रखा है। इससे पूर्व बर्ड फ्लू मैड काउ जैसे रोगों ने भी पूरे विश्व में सनसनी फैला दी थी। आज आवश्यकता इस बात की है कि हम अपने भोजन में शाकाहार को वरीयता दे।

  © Blogger template 'A Click Apart' by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP